Domain Name क्या है और यह कैसे Work करता है?

मुझसे अक्सर Beginners पूछते है कि Domain Name क्या है और यह कैसे Work करता है? नये users अक्सर domain name, hosting, और other services में कंफ्यूज हो जाते है. इसलिए मेने beginners के लिए ये article लिखा है, जहा पर में आपको बताऊंगा कि Domain Name क्या है और यह कैसे Work करता है?

Domain Name क्या है?

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का address है जो लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए किसी browser में टाइप करते है.

सरल शब्दो में, अगर आपकी वेबसाइट एक house थी, तो आपका domain name उसका एड्रेस होगा.

Internet, केबलों के वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का विशाल नेटवर्क है. इस नेटवर्क पर प्रत्येक कंप्यूटर अन्य कंप्यूटरों के साथ communicate कर सकता है।

उन्हें पहचाहने के लिए, प्रत्येक computer को एक IP address दिया जाता है. एक सामान्य IP address इस तरह दिखता है.

66.256.66.1

अब इस तरह का IP address याद रखना मुश्किल है. इसलिए इस तरह की Problems को हल करने के लिए domain name का invention किया गया.

अब अगर आप किसी वेबसाइट को browse करना चाहते है तो आपको numbers की लम्बी string टाइप करने की जरूरत नहीं है. आपको बस simply अपने browser में डोमेन नाम टाइप करके सर्च करना है और आप उस वेबसाइट तक पहुंच जायेंगे. Example के लिए Technicalslate.com

आप कई companies से डोमेन नाम buy कर सकते है. इन companies को डोमेन नाम registrars कहा जाता है. कुछ popular डोमेन नाम companies निम्न है:

Domain name कैसे Work करता है?

जब भी आप किसी ब्राउज़र में डोमेन नाम सर्च करते है तो आपका ब्राउज़र डोमेन नाम बनाने वाले servers के global network के पास request भेजता है. ये servers, domain name से जुड़े name servers को request भेजते है.

उदहारण के लिए, अगर आपकी वेबसाइट bluehost पर host की गयी है, तो इसकी namer server details कुछ इस तरह होगी.

ns1.bluehost.com
ns2.bluehost.com

ये name servers आपकी hosting company द्धारा manage किये जाते है. आपकी hosting company अब आपकी request उस कंप्यूटर पर भेजती है जहा आपकी वेबसाइट stored है.

इस कंप्यूटर को web server कहा जाता है. इसमें एक स्पेशल software installed होता है (Apache और Nginx दो पॉपुलर web server software है). अब web server सारी वेबसाइट रिक्वेस्ट को fetch करता है और इसे browser पर वापस भेजता है.

Domain name से Web hosting अलग कैसे है?

अगर domain name आपकी वेबसाइट का एड्रेस है, तो web hosting वह home है जहा आपकी वेबसाइट रहती है.

यह actual computer है जहा आपकी वेबसाइट की फाइल store की जाती है. इन servers को hosting companies द्वारा service के रूप में offer किया जाता है.

आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए, domain name और hosting दोनों की आवश्यकता है.

हालांकि, यह याद रखना बहुत जरूरी है ये दो अलग अलग services है, और आप उन्हें दो अलग अलग companies से खरीद सकते है.

अब आप सोच रहे होंगे, अगर आपने इन्हे दो अलग अलग companies से ख़रीदा तो यह कैसे काम करेगा?

इसके लिए बस आपको अपनी domain name setting को edit करना होगा और अपनी hosting company द्वारा दी गयी name server की जानकारी provide करने की जरूरत है.

में आपको एक ही company से domain name और hosting buy करने का suggestion दूंगा. इससे आपको डोमेन नाम और होस्टिंग manage करने में आसानी होगी.

Now, I hope कि ये “Domain Name क्या है और यह कैसे Work करता है?” पोस्ट आपके लिए काफी Helpful होगी और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने Friends के साथ Share करना ना भूले.

Any questions? Request? Advice? Anything else ?

Please comment.

, ,

About Devendra Singh

My name is Devendra Singh a professional Digital Marketer, Blogger, Youtuber & Entrepreneur. I love to write blog & and help people.
View all posts by Devendra Singh →

1 thought on “Domain Name क्या है और यह कैसे Work करता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *